Amul milk becomes expensive, price hiked by up to Rs 2 per liter

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ कोरोना (Corona) की दूसरी और अब आने वाली तीसरी लहर से जनता बेहाल है। ऐसे में इस विषम समय में बढ़ रही महंगाई से भी जनता परेशान है। दरअसल खाने-पीने के सामान से लेकर पेट्रोल-डीजल तक आम आदमी की जेब में डाका डाल रहा है। इसी क्रम में अब अमूल (Amul Milk) ने भी ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए अपने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। जी हाँ कंपनी ने अब दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का बड़ा इजाफा कर दिया है। अब यह नई कीमत आगामी 1जुलाई 2021 यानी कल से लागू होने को है।

    आम आदमी पर पड़ता असर : 

    बता दें कि इस प्रकार दूध के दामों में बढ़ोतरी होने से अब घी, पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी और छाछ के अलावा चाय, कॉफी, मिठाई, चॉकलेट आदि की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है। वहीं दूध के दाम बढ़ने का असर अब आम आदमी की रसोई पर भी देखने को मिलेगा, क्योंकि इसकी खपत प्रत्येक आम आदमी के परिवार में रोजाना ही होती है। 

    यह कंपनियां हैं दूध विक्रय में :

    इन राज्यों में मौजूद दुग्ध संघों के अलावा अब देश में नेस्ले, ब्रिटानिया, नमस्ते इंडिया, पतंजलि, आनंदा जैसी निजी क्षेत्र की कई कंपनियां फिलहाल बाजार में मौजूद हैं, जो दूध और इससे बने उत्पादों को मार्किट में बेचने का काम करती हैं। अब जिस प्रकार अमूल द्वारा की गई बढ़ोतरी के बाद अन्य कंपनियां भी इनकी कीमतों में इजाफा कर सकती है। 

    अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी।

    उन्होंने कहा, ‘‘अमूल दूध की कीमतों में कल से पूरे भारत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की जाएगी। नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी।” सोढ़ी ने कहा कि खाद्य महंगाई बढ़ने के कारण दूध की कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है।