kunnor
Pic: ANI

    Loading

    नयी दिल्ली/तमिलनाडु.  बीते बुधवार को जहाँ  तमिलनाडु के कन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे (Kunnor Helicopter Crash) में जान गंवाने वाले CDS बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को आज मिलिट्री विमान से दिल्ली लाया जानेवाला है।  इसके बाद रावत के अंतिम दर्शन के लिए उनका शव उनके आवास पर रखा जाएगा।  यहाँ लोग सुबह 11 से 2 बजे तक रावत को अंतिम सलामी दे पाएंगे।  वहीं दो बजे के बाद रावत के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।  

    इधर ख़बरों के मुताबिक कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे के 20 घंटे बाद भी अभी तक हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स (Black Box) नहीं मिला है।  इधर आज दुर्घटना स्थल पर देश के एयरफोर्स चीफ वीआर चौधरी पहुंचे हैं।  वहां उन्होंने पूरे इलाके का मुआयना किया और अधिकारियों से कल हुए हादसे के बारे में बातचीत भी की है।   

    वहीं जनरल बिपिन रावत के दुर्घटना में मौत होने की वजह से भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में पासिंग आउट परेड से दो दिन पहले होने वाले कमांडेंट परेड को अब रद्द कर दी गई है।  

    इसके साथ ही बीते बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 13 की मौत के बाद सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती (Army Vice Chief Lt Gen Chandi Prasad Mohanty) ने अपनी 2 दिवसीय कतर यात्रा को कम कर दिया है और वे आज वापस दिल्ली आ रहे हैं।  

    आखिर क्या होता है ब्लैक बॉक्स?

    बता दें कि ‘ब्लैक बॉक्स’ हर किसी प्लेन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है।  ब्लैक बॉक्स सभी प्लेन में रहता है चाहें वह फिर पैसेंजर प्लेन हो, कार्गो या फाइटर या फिर हेलीकाप्टर ही हो ।  यह वायुयान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों को त्वरित रिकॉर्ड करने वाला उपकरण होता है।  इसे या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर भी कहा जाता है।  

    आम तौर पर इस बॉक्स को सुरक्षा की दृष्टि से विमान के पिछले हिस्से में रखा जाता है।  ब्लैक बॉक्स बहुत ही मजबूत मानी जाने वाली धातु टाइटेनियम का बना होता है और टाइटेनियम के ही बने एक डिब्बे में बंद होता है ताकि ऊंचाई से जमीन पर गिरने या समुद्री पानी में गिरने की स्थिति में भी इसको कम से कम नुकसान हो।  इसका रंग नारंगी होता है, ताकि ये दूर से पहचाना जा सके।