पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत पर केंद्र सरकार ने जारी किया स्‍पष्‍टीकरण, पढ़ें  ये लेटेस्ट अपडेट

    Loading

    नई दिल्ली : दिवाली के पहले से ही लोगों को सरकार की तरफ से एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी मिल रही है। हाल ही में उत्तर प्रदेश, ब‍िहार, पंजाब समेत कई अन्य राज्य के सरकार ने दिवाली (Diwali) से ठीक पहले ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर उन्हें दिवाली का तोहफा दिया था। जिसके बाद अब पेंशनधारकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। 

    जी हां, अब केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से पेंशनधारकों के लिए महंगाई राहत पर बड़ी खबर ये है कि सरकार ने महंगाई राहत (DR) को लेकर स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है। जिसमें उन्होंने कुछ लोगों को पेंशन से जुड़ी कंफ्यूजन को दूर करते हुए बताया कि कम्‍यूटेशन से पहले मूल पेंशन पर महंगाई राहत दी जाती है। 

    या फिर वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर कम्‍यूटेशन से पहले मूल पेंशन (Pension0 पर। कम्‍यूटेड पेंशन की कटौती के बाद पेंशन पर महंगाई राहत का भुगतान नहीं किया जा रहा है। गौरतलब है कि इस साल केन्द्र सरकार ने 10 अक्टूबर को महंगाई राहत दर में 4 प्रतिशत की वृद्दि की थी। 

    वहीं अब ये 34 प्रतिशत की जगह 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। जिसके बाद अब यह स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है। आपको बता दें कि 38 फीसदी का ये महंगाई राहत का लाभ कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई, 2022 से लागू हो चुकी है। एरियर्स का भुगतान अब सरकार करेगी।