Chief-of-Defence-Staff-General-Anil-Chauhan
Photo: @ANI/ Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान (Retd. Lg. Anil Chauhan) को ‘जेड प्लस’ कैटेगिरी की सुरक्षा प्रदान कि है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। पता हो कि, जनरल बीपी रावत के बाद अनिल चव्हाण को नया सीडीएस नियुक्त किया गया है। 

    उल्लेखनीय है कि, केंद्र सरकार ने बुधवार को लेफ्टिनेंट जनरल चौहान को नया सीडीएस नियुक्त किया था। वही, उन्होंने शुक्रवार को सीडीएस का कार्यभार संभाला। लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 11 गोरखा राइफल्स से हैं। जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन के नौ महीने से ज्यादा समय बाद तक यह पद रिक्त था। 

    लेफ्टिनेंट जनरल चौहान 2019 में बालाकोट हमले के दौरान सेना के सैन्य परिचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) थे। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट पर हवाई हमले किए थे और जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण केंद्रों को बर्बाद कर दिया था।

    गौरतलब है कि, लेफ्टिनेंट जनरल चौहान पिछले साल सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए थे और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के अधीन सैन्य सलाहकार के तौर पर काम कर रहे थे।