केदारनाथ मंदिर के कपाट हुए बंद (Photo Credits-ANI Twitter)
केदारनाथ मंदिर के कपाट हुए बंद (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तराखंड में चार धामों (Char Dham Yatra 2021) में से एक केदारनाथ (Kedarnath) धाम के कपाट आज सुबह पूजा-अर्चना के बाद शीतकाल के लिए बंद हो गए।  इस दौरान बड़ी तादात में भक्त पहुंचे थे। रिपोर्ट के अनुसार केदारनाथ के बाद यमुनोत्री धाम (Yamunotri) के कपाट को आज दोपहर बंद किया जाएगा। साथ ही बद्रीनाथ धाम के कपाट 20 नंबवर को बंद किये जायेंगे। 

    ज्ञात हो कि चार धाम के मंदिर हर वर्ष सर्दियों में श्रद्धालुओं के लिए बंद होते हैं। इससे पहले शुक्रवार को गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट पर्व पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ 11:45 बजे शीतकाल के मद्देनजर बंद किये गए।  आज सुबह से ही मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना शुरू हुई थी। फिर विधि-विधान व धार्मिक परम्पराओं के तहत सुबह आठ बजे केदारनाथ धाम के कपाट बंद किये गए। 

    शीतकाल के लिए बंद हुए केदारनाथ मंदिर के कपाट-

    वहीं बाबा केदारा की डोली ने मंदिर की तीन परिक्रमा कर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए रवाना हो गई है। यह डोली पैदल मार्ग से 17 किलोमीटर का सफ़र तय कर दोपहर रामपुर पहुंचेगी की खबर है। फिर 8 नवंबर को बाबा केदारा की डोली अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में 6 माह की शीतकालीन विशेष पूजा-अर्चना के लिए विराजमान होगी।