India-China LAC Clash
FILE PHOTO

    Loading

    नई दिल्ली: अरुणाचल (Arunachal) के तवांग में 9 दिसंबर को भारत-चीन सैनिकों (Indo-China soldiers) की झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। तनाव के बीच चीन ने तवांग के करीब लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। चीन एक बार फिर किसी मौके की तलाश में है। चीन ने तवांग से 155 KM दूर शिगात्से पीस एयरपोर्ट (Shigatse Peace Airport) पर 10 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं। वहीँ भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने भी युद्धाभ्यास शुरू किया है। 

    बताया जा रहा है कि  LAC के करीब मौजूद इस सिविलियन एयरपोर्ट पर चीनी मिलिट्री एक्टिविटीज देखी गईं। इससे जुड़े सैटेलाइट इमेज भी सामने आए हैं। ऐसे में चीन की मंशा ठीक नजर नहीं आ रही है। 

    सुरक्षा को देखते हुए अब भारतीय वायुसेना LAC के पास आज से दो दिन तक चलने वाले युद्धाभ्यास में अपना दम दिखाने जा रही है। मिलिट्री एक्सरसाइज को देखते हुए 15-16 दिसंबर के लिए नॉर्थ ईस्ट में नो-फ्लाई जोन घोषित किया जा चुका है। बता दें कि युद्धाभ्यास में तेजपुर, छबुआ, जोरहाट और हाशिमारा एयरबेस पर तैनात फाइटर जेट्स शामिल हो रहे हैं।

    एयरफोर्स के अनुसार यह एक रूटीन कमांड लेवल एक्सरसाइज है और इसकी योजना तवांग झड़प से पहले ही बना ली गई थी। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सुखोई -30 MKI और राफेल जेट सहित एयरफोर्स की पहली कतार के फाइटर जेट्स एक्सरसाइज का हिस्सा होंगे।