india-china
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार, अब चीन ने एक बार फिर से LAC (LINE OF ACTUAL CONTROL) पर घुसपैठ की अपनी एक और नापाक कोशिश की है। दरअसल मिली जानकारी के मुताबिक चीन (China) का एक एयरक्राफ्ट (Aircraft) सीमा पर तैनात भारतीय जवानों की पोजिशन्स के बहुत करीब आ गया था। इसको लेकर आब भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है। खबरों के मुताबिक उक्त घटना जून के आखिरी महीने में हुई थी।

    पहले से ज्यादा सतर्क हुई भारतीय एयरफोर्स

    वहीं सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार चीनी एयरक्राफ्ट के नजदीक आने पर भारतीय एयरफोर्स भी बहुत सतर्क हो गई थी। इसके साथ ही तुरंत ही अपने माकूल एक्शन में आते हुए इंडियन एयरफोर्स ने किसी भी अनहोनी से निपटने की तैयारी भी कर ली थी। सूत्रों कि मानें तो  पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सेना की ओर से बीते कुछ महीनों में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन की यह पहली घटनाओं में से एक थी। 

    हालाँकि यह घटना ऐसे समय में घटित हुई है, जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में बहुत बड़ा और व्यापक अभ्यास कर रही है और अभ्यास के दौरान वायु रक्षा हथियारों का भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन इस बार चीन की यह हरकत पूर्वी लद्दाख में मौजूद लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पर हुई।