CHINA
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, भारत में आगामी 1-2 मार्च को G20 के बैनर तले होने वाली विदेश मंत्रियों की मीटिंग में चीन के विदेश मंत्री किन गैंग भी इसमें शामिल होंगे। 

गौरतलब है कि, ये पहला मौका होगा जब ‘किन’ भारत पहुंचेंगे। वहीं जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी के बैठक में शामिल होने को लेकर फिलहाल अब भी असमंजस बना हुआ है। मामले पर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसदीय कार्यों के चलते हो सकता है कि जापानी विदेश मीटिंग में शायद शामिल न हों।

इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, “जी -20 को वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रमुख चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जी -20 विदेश मंत्रियों की बैठक एक सकारात्मक मौका है। चीन बहुपक्षवाद पर सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार है।”

G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) भारत की अध्यक्षता में 1 मार्च 2023 से नई दिल्ली में होने वाली है। इस बार भारत के G-20 प्रेसीडेंसी की थीम – ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य’ रखी गई है। विदेश मंत्रियों की बैठक को आगामी 9 और 10 सितंबर को होने वाले अंतिम शिखर सम्मेलन से पहले सबसे बहुत अहम माना जा रहा है।