modi-mamta
File Photo

    Loading

    कोलकाता. जहाँ पश्चिम बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट पर आगामी 30 सितंबर को उपचुनाव होने वाले हैं। वहीं प्राप्त ख़बरों के अनुसार TMC प्रमुख और CM ममता बनर्जी (Mamta Bannerjee) आज भवानीपुर (Bhavanipur) सीट से दोपहर 12.30 बजे नामांकन (Nomination) दाखिल करेंगी। बता दें कि इसके पहले ममता भवानीपुर से दो बार पहले चुनाव जीत चुकी हैं। मुख्यमंत्री को अपनी कुर्सी बचाए रखने के लिए यह उपचुनाव जीतना बहुत ज्यादा जरूरी होगा।

    विदित हो कि 2 मई को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों में ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट से हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन इसके बावजूद ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी । वैसे भी ममता बनर्जी फिलहाल विधानसभा की सदस्य नहीं है। ऐसे में उन्हें मुख्यमंत्री बनने के 6 माह के भीतर उनके लिए इसकी सदस्यता प्राप्त करना अनिवार्य है।

    वहीं भवानीपुर के विधायक रहे सोभन देब चट्टोपाध्याय इस बार खरदाहा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। जिन्होंने ममता के चुनाव लड़ने के लिए ही अपने भवानीपुर सीट से इस्तीफा दिया था। पता हो कि भवानीपुर से ममता बनर्जी इसके पहले 2 बार यहाँ से जीत भी चुकी हैं। भवानीपुर के अलावा 30 सितंबर को शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर अबकी बार भी वोटिंग होगी। सभी जगह मतगणना आगामी 3 अक्टूबर को होगी।

    इस बार होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने नामांकन से पहले और बाद के सभी प्रजारे के जुलूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। प्रचार के लिए बाहरी स्थानों पर 50% लोगों की मौजूदगी ही हो सकेगी, राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दलों के लिए अधिकतम 20 स्टार प्रचारक होंगे और मतदान खत्म होने से पहले 72 घंटे के दौरान प्रचार पर सभी जरुरी पाबंदी रहेगी। जहां उपचुनाव होने हैं, उन राज्यों से मिली सूचना के आधार पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसने कोरोना की स्थिति, बाढ़ एवं आगामी त्योहारों के मद्देनजर अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और तीन संसदीय क्षेत्रों (देश भर में) में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।

    गौरतलब है कि विधानसभा उपचुनाव मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर चुनाव के साथ 30 सितंबर को होगा। इन दोनों सीटों पर हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान नहीं हो सका था। तीनों सीटों के लिए मतगणना 3 अक्टूबर को होगी।