west-bengal-panchayat-election-2023-mamata-banerjee-slams-bjp-on-tmc-wining
फोटो: ममता बनर्जी (ANI/Twitter)

Loading

कोलकाता: आगामी लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election 2024) के मद्देनजर विपक्षी दलों की ओर से बनाए गए इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) की अगली बैठक 6 दिसंबर को होनेवाली है। इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने राज्य के उत्तरी क्षेत्र में अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि वह छह दिसंबर को दिल्ली में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी।

मेरे उत्तर बंगाल के कार्यक्रम तय

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ममता बनर्जी ने गठबंधन की बैठक को लेकर कहा, “मुझे इस बारे में जानकारी नहीं है और मेरे उत्तर बंगाल के कुछ कार्यक्रम तय हैं, अगर इस बारे में जानकारी होती तो मैं उत्तर बंगाल के कार्यक्रम में नहीं जाती। मैं उत्तर बंगाल के दौरे पर जा रही हूं।”

ममता बनर्जी ने क्या कहा 

बनर्जी ने कहा कि वह बैठक की तारीख से वाकिफ नहीं थीं और संकेत दिया कि अगर उन्हें पहले से सूचित किया गया होता तो ‘‘उन्होंने अपना यात्रा कार्यक्रम पुनर्निर्धारित किया होता।” बनर्जी ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं छह दिसंबर से 11 दिसंबर तक उत्तर बंगाल का दौरा करूंगी। मुझे छह दिसंबर को बैठक की तारीख के बारे में जानकारी नहीं थी। अगर मुझे बैठक की तारीख के बारे में पहले से पता होता तो मैं अपनी यात्रा को पुनर्निर्धारित कर सकती थी।”

6 दिसंबर को ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता की बैठक

रविवार को सूत्रों ने कहा था कि ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए छह दिसंबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर बैठक करने वाले हैं। बैठक में पार्टी के किसी अन्य नेता की भागीदारी के बारे में जानकारी फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

बनर्जी, अपने भतीजे और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के साथ ‘इंडिया’ की पिछली बैठकों में लगातार भाग लेती रही हैं। बुधवार शाम को संभावित बैठक के दौरान, नेताओं द्वारा चुनाव से पहले सामूहिक रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने की अपनी योजना पर विचार-विमर्श करने और उसे अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।