CM Mamata Banerjee's magic continues in West Bengal, TMC ahead in counting of votes for Kolkata Municipal Corporation elections
File

    कोलकाता: कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव (Kolkata Municipal Election 2021 ) में पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सीएम ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) की पार्टी टीएमसी (TMC) जीत की ओर बढ़ती नज़र आ रही है। कोलकाता के 144 वार्ड में चुनाव के लिए मतों की गणना मंगलवार सुबह शुरू हो गई थी। राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, टीएमसी को लगातार बढ़त मिल रही है। वहीं बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य दल आंकड़ों के अनुसार फिलाहल काफी पीछे हैं। इसी बीच टीएमसी कार्यकर्ता आधिकारिक एलान से पहले ममता बनर्जी के घर के बहार जश्न मानते दिखाई दे रहे हैं। 

    एएनआई के अनुसार,  कोलकाता नगर निगम चुनाव में पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, टीएमसी 114 पर, बीजेपी 2 पर, सीपीआई (एम) 2 पर, कांग्रेस 2 पर और निर्दलीय 1 पर आगे हैं।वहीं कोलकाता में टीएमसी कार्यकर्ताओं और पार्टी समर्थकों ने सीएम और पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी के आवास के बाहर जश्न मनाया अबतक के सामने आए आधिकारिक रुझानों से पता चलता है कि पार्टी कोलकाता नगर निगम चुनाव में काफी आगे चल रही है ।

    सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शुरुआती रुझानों में ही छह प्रमुख वार्ड में बढ़त हासिल कर ली थी। दरअसल, मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हुई थी। शुरुआती रुझानों के मुताबिक टीएमसी को कई वार्ड में बढ़त मिलती दिख रही है। टीएमसी को 99 वार्ड में बढ़त, भाजपा और माकपा दो में, कांग्रेस एक वार्ड में आगे कोलकाता, 21 दिसंबर (भाषा) कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार मंगलवार को 99 वार्डों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं, जबकि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) दो-दो वार्डों में और कांग्रेस एक वार्ड में आगे चल रही है। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि केएमसी के 144 वार्ड में चुनाव के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हुई। 

    आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “रुझानों के अनुसार तृणमूल ने 99 वार्डों में बढ़त बना ली है। भाजपा और माकपा दो-दो वार्डों में आगे चल रही हैं। कांग्रेस एक वार्ड में आगे चल रही है।” टीएमसी विधायक और मौजूदा पार्षद अतिन घोष उत्तरी कोलकाता के वार्ड नंबर 11 में आगे चल रहे हैं। वार्ड नंबर 13 में टीएमसी के मौजूदा पार्षद अनिंद्य राउत अन्य से आगे हैं। वार्ड नंबर 22 और 23 में भाजपा और वार्ड नंबर 45 में कांग्रेस आगे चल रही है। वार्ड नंबर 103 और 98 में माकपा आगे चल रही है।

    वार्ड संख्या 22 में भाजपा की मौजूदा पार्षद मीना देवी पुरोहित तृणमूल कांग्रेस की अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी से आगे हैं। वार्ड संख्या 45 में कांग्रेस के मौजूदा पार्षद संतोष पाठक टीएमसी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चले रहे हैं। केएमसी को 144 प्रशासनिक वार्डों में विभाजित किया गया है जिन्हें 16 नगरों में बांटा गया है। दो बूथों पर बम फेंकने सहित हिंसा की छिटपुट घटनाओं ने रविवार को केएमसी चुनावों को प्रभावित किया, जब​​कि लगभग 40.5 लाख मतदाताओं में से 63 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

    बता दें कि, केएमसी चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था और उस दौरान दो मतदान केंद्रों पर बम फेंकने सहित हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं थी। लगभग 40.5 लाख मतदाताओं में से 63 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।