Maharashtra Weather Updates
FILE- PHOTO

Loading

नई दिल्ली: देश में मौसम का सतरंगी मिजाज (Rainbow mood of the weather) देखने को मिल रहा है।  देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं तो कहीं भीषण गर्मी पड़ेगी। कहीं हल्की बारिश और हवा के चलते मौसम सुहाना होने की भी गुंजाई है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले हफ्ते का मौसम पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इस पूर्वानुमान के तहत अगले हफ्ते देश के कुछ इलाकों में गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। अप्रैल का महीना लगभग बीत गया है। मई के आते ही कई जगहों पर तेज गर्मी और लू चलने के पूरे आसार हैं।  

मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान करीब 36-39 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 4-5 दिनों में उत्तर पश्चिम इलाके में तापमान में बहुत ज्यादा अंतर नहीं आएगा। इससे गर्मी से राहत मिल सकती है। वहीँ दूसरी ओर उत्तर पूर्वी भारत में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। 

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी न्यूनतम तापमान बढ़ा है। वहीं केरल, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ में अधिकतम तापमान में 1.6 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

जानकारी के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में शनिवार को भारी बारिश का अनुमान है। कुछ जगहों पर तेज हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के तटीय इलाकों, कर्नाटक के अंदरुनी हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में भी अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है।