कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को लिखा पत्र, राजनाथ सिंह के बयान को लेकर कही ये बड़ी बात

Loading

नई दिल्ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद अधीर रंजन चौधरी (MP Adhir Ranjan Chowdhary) ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) को लिखा पत्र। उन्होंने पत्र में लिखा कि जो बयान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने सदन में दिया है। उस बयान को हटाया जाए। जिसमें राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर कुछ टिप्पणियां (Comments) की थीं।

लोकसभा स्पीकर को लिखे अपने पत्र में अधीर रंजन चौधरी ने कहा, “आदरणीय महोदय, आज प्रश्नकाल के दौरान रक्षा मंत्री ने यूके में राहुल गांधी द्वारा दिए गए कुछ भाषणों पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुछ टिप्पणियां कीं, संसदीय कार्य मंत्री ने भी उपरोक्त मुद्दे पर टिप्पणी की। संसदीय कार्य मंत्री द्वारा की गई टिप्पणी असंसदीय नहीं थी।”

चौधरी ने नियम 352, 353 और 357 का जिक्र किया

कांग्रेस सांसद ने पत्र में कहा, “सर, मैं यह भी जोड़ सकता हूं कि नियम 352 में अन्य बातों के साथ-साथ यह प्रावधान है कि कोई सदस्य बोलते समय सदन के किसी अन्य सदस्य की सदाशयता पर सवाल उठाते हुए या उसकी नीयत पर आरोप लगाकर व्यक्तिगत संदर्भ नहीं देगा। नियम 353 में यह भी कहा गया है कि मानहानिकारक या आपत्तिजनक प्रकृति का कोई आरोप तब तक नहीं लगाया जाएगा, जब तक कि सदस्य ने अध्यक्ष को पर्याप्त नोटिस नहीं दिया हो। इसके अलावा, 357 में प्रावधान है कि अध्यक्ष किसी सदस्य को व्यक्तिगत स्पष्टीकरण देने की अनुमति देगा यदि उसके खिलाफ कुछ आरोप लगाया गया है।

सांसद चौधरी ने कहा, “आज दोनों मंत्रियों ने बिना किसी पूर्व सूचना के हमारे नेता के खिलाफ निराधार टिप्पणी की और उनकी पार्टी के सदस्यों को आरोपों का खंडन करने का कोई अवसर नहीं दिया गया। आगे उन्होंने कहा कि “उपरोक्त के मद्देनजर, मैं आपसे श्री राजनाथ सिंह जी के बयान को हटाने का अनुरोध करता हूं।” 

मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा “राहुल गांधी, एक लोकसभा सदस्य, भारत को ‘बदनाम’ करने के लिए लंदन गए, यह दावा करते हुए कि देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था चरमरा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशी शक्तियों को भारत के लोकतंत्र को बचाने के लिए हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने भारत के सम्मान और “गहरी चोट” का प्रयास किया। मंत्री सिंह ने यह भी अनुरोध किया कि अध्यक्ष ओम बिरला राहुल गांधी की टिप्पणी की निंदा करने के लिए सदन को आदेश दें और कांग्रेस नेता को माफी मांगने का निर्देश दें।