rahul
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली: कांग्रेस नेता और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कल (3 जून) रात विदेश से दिल्ली लौटे हैं। कांग्रेस सूत्र ने यह जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई को दी। नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी  ने उन्हें 13 जून को उनकी प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेशी होगी। बता दें कि, 13 जून को ईडी  ने उन्हें  जांचकर्ताओं के सामने पेश होने के लिए तलब किया था।

    उल्लेखनीय है कि, एजेंसी ने इससे पहले राहुल गाँधी को दो जून को पेश होने को कहा था लेकिन वायनाड के सांसद गांधी ने पेश होने के लिए कोई दूसरी तारीख देने का अनुरोध करते हुए कहा था कि वह देश से बाहर हैं।   

    13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया

    जिसके बाद ईडी ने समाचारपत्र नेशनल हेराल्ड से जुड़े धनशोधन के एक मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नया समन जारी कर 13 जून को पूछताछ के लिए बुलाया है। जबकि, एजेंसी ने इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आठ जून को तलब किया है। हालांकि गुरुवार को वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई है। वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि वह निर्धारित तिथि पर ईडी के सामने पेश होने को प्रतिबद्ध हैं। 

    कथित वित्तीय अनियमितता की जांच से जुड़ा  

    गौरतलब है कि, समाचारपत्र नेशनल हेराल्ड से जुड़ा धनशोधन मामला पार्टी समर्थित यंग इंडियन में कथित वित्तीय अनियमितता की जांच से जुड़ा है। यह समाचार पत्र (नेशनल हेराल्ड) एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है। जिसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि, एजेंसी धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के बयान दर्ज करना चाहती है। 

    अधिकारियों के अनुसार, कांग्रेस के बड़े नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है क्योंकि, यंग इंडियन और एजेएल के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेनदेन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके। यंग इंडियन के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया तथा राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं। 

    सुब्रमण्यम स्वामी ने दर्ज की थी शिकायत 

    भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इस मामले में 2013 में एक शिकायत दर्ज कराई थी। स्वामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य पर धोखाधड़ी की साजिश रचने एवं धन के गबन का भी आरोप लगाया था। भाजपा नेता ने कहा था कि, यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड ने 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त करने के लिए केवल 50 लाख रुपये का भुगतान किया जो एजेएल पर कांग्रेस का बकाया था।