LOK-SABHA
file photo

Loading

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा (Lok Sabha) की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर आए कांग्रेस (Congress) के सदस्यों ने मंगलवार को सदन में भारी हंगामा किया। कांग्रेस के कुछ सांसदों ने कागज फाड़कर आसन की ओर फेंके और एक सदस्य ने आसन के सामने काला कपड़ा रखने का प्रयास किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के एक मिनट के अंदर ही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूरत की एक अदालत ने 2019 के मानहानि के एक मामले में दो साल की सजा सुनाई है। इसके मद्देनजर राहुल को शुक्रवार को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के विरोध स्वरूप कांग्रेस सदस्य सदन में लगातार दूसरे दिन काले कपड़े पहनकर आए थे। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सहित कुछ विपक्ष दलों के सदस्य नारेबाजी करने लगे।

कांग्रेस के कुछ सदस्यों को आसन की ओर कागज फाड़कर फेंकते देखा गया जबकि एक सदस्य ने आसन के सामने मेज पर काला कपड़ा रखने का प्रयास किया। पीठासीन सभापति मिथुन रेड्डी ने कहा, ‘‘ यह उपयुक्त व्यवहार नहीं है।” इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी। सोमवार को भी कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दल के सदस्य राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य करार दिये जाने के विरोध स्वरूप काले कपड़े पहनकर सदन में आए थे।

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा भारत के लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिए गए बयान पर माफी मांगने की भारतीय जनता पार्टी की मांग और अडाणी समूह से जुड़े मामले की संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से जांच की मांग को लेकर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के जोर देने के कारण 13 मार्च को संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने के बाद से ही संसद की कार्यवाही बाधित रही है। (एजेंसी)