Manish Tewari and Prithviraj Chavan
ANI Photos

    Loading

    नयी दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Elections) और राजस्थान के राजनीतिक संकट (Rajasthan Political Crisis) की पृष्ठभूमि में पार्टी के ‘जी 23’ समूह (G-23 Group) के चार सदस्यों आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी ने बृहस्पतिवार को बैठक की। सूत्रों के अनुसार, इन चारों नेताओं की बैठक आनंद शर्मा के आवास पर हुई।

    सूत्रों ने कहा कि इन नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चर्चा की। पिछले दिनों ऐसी चर्चा थी कि मनीष तिवारी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं, हालांकि उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने अब तक नामांकन पत्र नहीं लिया है।

    बैठक के बाद चव्हाण ने कहा, “अच्छी बात है कि लोकतांत्रिक ढंग से चुनाव हो रहा है। नामों को सामने आने दीजिए। हमने कुछ नामों के बारे में सुना है। जो भी उम्मीदवार सबसे अच्छा होगा, हम उसका समर्थन करेंगे।”

    कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की गई और नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से आरम्भ हुई, जो 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

    वहीं, मनीष तिवारी ने कहा, “अभी तक किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। एक बार यह हो जाने के बाद, चिंतन होगा। लोकतांत्रिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीएस हुड्डा, आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण और मैं विचार-विमर्श के लिए बैठे, घटनाओं पर चर्चा की। देखते हैं कल क्या होता है।”

    नामांकन पत्र जमा करने, दाखिल करने और वापस लेने में दिन बीत जाते हैं। उस समय निर्णय लिया जाएगा। अंग्रेजी में इसे “राजनीति में संभावनाओं की प्रबलता” कहा जाता है। तिवारी ने कहा कि अगर जी -23 उन उम्मीदवारों का समर्थन करेगा जिनके नाम अब तक कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में आए हैं।

    वहीं, सूत्रों ने बताया कि, “जी-23 के नेताओं ने मुलाकात की और कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनावों से पहले उभरने वाली पूरी स्थिति पर चर्चा की। नेता फिर मिलेंगे। ऐसी संभावना है कि पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव के लिए समूह का कोई नेता कल नामांकन दाखिल करेगा।” (एजेंसी इनपुट के साथ)