फोटो (ANI)
फोटो (ANI)

    Loading

    नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) पद का चुनाव सोमवार यानी आज होना है चुनावी मैदान में पार्टी के दो वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) आमने-सामने हैं। आज कांग्रेस अध्यक्ष का भाग्य तय हो जाएगा। बता दें कि कांग्रेस में 24 साल बाद नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनेगा। वहीं कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर 22 साल बाद चुनाव होने जा रहा है। आखिरी बार 2000 में चुनाव कराया गया था। पिछले 22 साल से अध्यक्ष पद पर या तो सोनिया गांधी या फिर राहुल गांधी के पास था। लेकिन अब समय बदला है इसबार लड़ाई शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच हैं।  

    कांग्रेस पार्टी अपना अगला अध्यक्ष चुनने के लिए आज मतदान करेगी पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर मैदान में हैं। दोनों लंबे समय से प्रचार कर रहे थे। आज वह दिन आ गया जब इसका निर्णय होगा।  19 अक्टूबर को दिल्ली में वोटों की गिनती और नतीजों की घोषणा होगी। राहुल गांधी के साथ 47 लोग वोटिंग करेंगे वही, बता दें कि अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक में मतदान करेंगे। 

    बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान सुबह 10 बजे से शुरू होगा और शाम चार बजे तक जारी रहेगा कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान के जरिये होगा और किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट डाला। उन्होंने कहा कि दोनों उम्मीदवारों के लिए समान अवसर मुहैया कराये गये हैं।