कोरोना की नेजल वैक्सीन की प्राइस का हुआ खुलासा, इस प्लेटफॉर्म पर होगी उपलब्ध

    Loading

    नई दिल्ली: कोरोना (Corona) के मामले अब बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है, जहां अब लोग इंजेक्शन वाले वैक्सीन (Corona Vaccine) के अलावा अब नाक के द्वारा भी कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। हालांकि, अभी तक ये वैक्सीन लगाई नहीं गई है। लेकिन, अब इसे कोविन पोर्टल (Covin Portal) पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है। जिसकी कीमत निजी बाजारों के लिए 800 रुपए तय की गई है। वहीं सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपए में उपलब्ध होगी। जानकारी के मुताबिक नेजल वैक्सीनेशन जनवरी के चौथे सप्ताह में शुरू किया जाएगा। 

    ज्ञात हो कि, केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को मंजूरी दी है, जिसका नाम iNCOVACC है। कोविन प्लेटफॉर्म पर अब ये वैक्सीन भी जल्द ही उपलब्ध होगी। ये वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। इस वैक्सीन को नाक से दी जाएगी और यह बूस्टर डोज पर लगाया जाएगा। 

    फ़िलहाल इस समय भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड और कोवोवैक्स, रूसी स्पुतिनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन कोविन पोर्टल पर लिस्टेड हैं। जिसके बाद अब नेजल वैक्सीन iNCOVACC को भी मंजूरी मिल गई है, जो 18 साल से बड़े उम्र के लोगों को लगाई जाएगी। 

    नेजल वैक्सीन नाक के जरिए स्प्रै करके दी जाएगी। मतलब वैक्सीन लेने वाले की बांह पर टीका नहीं लगाया जाएगा। इसकी दो खुराक दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार, फ़िलहाल राज्य या केंद्र सरकारों ने खरीद के लिए कोई अपील नहीं की है। दूसरे देशों से मंजूरी मिलने के बाद iNCOVACC को अन्य देशों में वैक्सीन को निर्यात करने की योजना बना रहा है। वैक्सीन को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था।