PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर फैक्ट्री कर्नाटक (Karnataka) में बनकर तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 6 फरवरी को इसका राष्ट्र को समर्पित करेंगे। कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल (Hindustan Aeronautics Limited-HAL) की हेलिकॉप्टर फैक्ट्री बनाई गई है। रक्षा मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री 6 फरवरी को कर्नाटक के तुमकुरु में एचएएल की हेलीकॉप्टर फैक्ट्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 615 एकड़ भूमि में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री की योजना देश की सभी हेलीकॉप्टर आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनने की दृष्टि से बनाई गई है। 

    रक्षा मंत्रालय ने बताया कि 615 एकड़ जमीन में फैली इस ग्रीनफील्ड हेलिकॉप्टर फैक्ट्री (greenfield helicopter factory) की योजना देश की सभी हेलीकॉप्टर जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप फैक्ट्री बनने के नजरिये से बनाई गई है। यह भारत की सबसे बड़ी हेलिकॉप्टर बनाने की फैक्टी है। शुरुआत में ये फैक्ट्री लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टरों का उत्पादन करेगी। जो स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग का सिंगल इंजन वाला बहुउद्देशीय उपयोगिता हेलिकॉप्टर है।  

    रक्षा मंत्रालय ने कहा कि HAL की 20 वर्षों की अवधि में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कुल कारोबार के साथ 3-15 टन की सीमा में एक हजार से अधिक हेलीकाप्टरों का उत्पादन करने की योजना है। यहां हर साल लगभग 30 हेलिकाप्टरों का उत्पादन होगा। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसे हल्के लड़ाकू हेलिकाप्टरों और भारतीय मल्टीरोल हेलिकॉप्टरों जैसे हेलिकॉप्टरों का उत्पादन करने के लिए आगे बढ़ाया जाएगा।