students
Representative Image

    Loading

    नयी  दिल्ली. बीते शनिवार रात को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश को 25 दिसंबर, 2021 को संबोधित किया है।  इस दौरान अपने संबोधन में PM मोदी ने 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन ड्राइव की घोषणा की।  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की प्रीकोशन डोज भी दी जाएगी।  PM मोदी का यह भी कहना था कि,ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे हालात में हमें और ज्यादा सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है।  

    दरअसल क्रिसमस के ख़ास मौके पर PM मोदी ने कहा कि 15 से 18 साल की आयु के बीच के जो भी किशोर बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन शुरू होगा।  वहीं आगामी 3 जनवरी 2022 से इसकी शुरुआत की जाएगी।  वैक्सीन लगने के बाद स्कूल-कॉलेजों में जाने वाले सभी छात्रों को कोरोना के खिलाफ जरुरी सुरक्षा मिलेगी।  जिसके चलते अब 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन होने से वे 10वीं-12वीं के एग्जाम बिना किसी डर के दे सकेंगे।  

    इसके साथ ही  PM मोदी ने ये भी कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की जरुरी प्रीकोशन डोज भी दी जाएगी।  जिसकी शुरुआत अगले साल 10 जनवरी से होगी।  वहीं इस बाबत प्रधानमंत्री ने कहा कि हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने देश को सुरक्षित रखा है।  उनका समर्पण बेजोड़ है।  वे अभी भी कोविड रोगियों की मदद कर रहे हैं।  हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी, 2022 से जरुरी Precaution Dose दी जाएगी। 

    इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने यह घोषणा भी की, “60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों के लिये, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा। ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा।” 

    पता हो कि कि भारत में बीते शनिवार तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 115 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, ओमीक्रोन के सबसे अधिक 108 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए थे।