Corona cases increased in Singapore, 19,420 cases were reported; seven more people died
File Photo: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic) की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई है। लेकिन विश्व में कोविड के नए वेरिएंट (COVID New Variant) ने चिंता जरुर बढ़ा दी है। इन सब के बीच भारत में भी कोविड के मद्देनजर वैक्सीनेशन का काम बड़ी ही तेजी से चल रहा है। साथ ही नए वेरिएंट को लेकर कर्नाटक सरकार एक्शन मोड़ में है। सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी की है।  

    ज्ञात हो कि कर्नाटक सरकार ने साउथ अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से इंटरनेशनल यात्रियों के आगमन पर उनकी कठिन जांच और टेस्टिंग को अनिवार्य किया है। दरअसल इन देशों में कोरोना के वेरिएंट 8.1.1529 के कई केस दर्ज हुए हैं। सीएम बसवराज बोम्मई ने सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों  कमिश्नरों को राज्य की दूसरी खुराक के कवरेज में सुधार के मद्देनजर वैक्सीनेशन में तेजी लाने का निर्देश दिया है। 

    गौर हो कि नए वेरिएंट के संकट के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव राजेश ने कहा कि इसमें बहुत म्यूटेशन होने की खबर है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार इंटरनेशनल यात्रियों और उनके संपर्कों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग, डेली सेंटीनल सर्विलांस, सर्ज सर्विलांस ​और आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल्स को आईएनएसएसीओजी जीनोम सीक्वेसिंग प्रयोगशालाओं (एलजीएसएल) को सही समय पर भेजने का समावेश है।

    वहीं कहा गया है कि बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांगकांग के सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों और केंद्र द्वारा पहचाने गए अन्य सभी जोखिम वाले देशों के यात्रियों की कठिन जांच और टेस्ट होना ही चाहिए।