file
file

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का खतरा अभी टला नहीं है. कोविड से संक्रमित मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। हालांकि कोविड (COVID-19) की रफ्तार धीमी जरुर पड़ गई है। इन सब के बीच कोवैक्सिन टीके को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। बताना चाहते हैं कि अब 2 से 18 साल तक के बच्चों को भी कोवैक्सिन का टीका लगाया जाएगा। डीसीजीआई से इसे बच्चों को लगाने की इजाजत मिल गई है। 

    ज्ञात हो कि भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर कोवैक्सिन को बनाया हुआ है।  कोविड के विरुद्ध कोवैक्सिन क्लीनिकल ट्रायल में करीब 78 फीसदी असरदार है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इसे लेकर गाइडलाइन्स जारी करेगी। जिसके बाद बच्चों को टीका लगाया जाएगा। अब बच्चों को भी बड़ों की तरह दो वैक्सीन लगेगी। इसे लेकर अब तक जो ट्रायल हुए हैं उसमें बच्चों को किसी भी तरह के नुकसान की बात समक्ष नहीं आई हुई है। 

    कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले कोवैक्सिन टीके को बच्चों के लिए मंजूरी मिलना राहत की बात है। दरअसल बार-बार कहा जा रहा है कि संभावित तीसरी लहर में सबसे अधिक प्रभावित बच्चे होंगे। ऐसे में अब बच्चों को टीका पहले ही लगना शुरू हो जाएगा जिससे संक्रमण कम किया जाएगा।

    गौर हो कि इससे पहले देश में कोरोना के 14,313 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही 181 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,39,85,920 पहुंच गई है। भारत में मौजूदा समय में कोविड के 2,14,900 एक्टिव केस हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 4,50,963 पहुंच गई है।