Representative Photo
Representative Photo

    Loading

    कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन Employees’ Provident Fund Organisation (EPFO) दिवाली (Diwali) से पहले त्योहारी तोहफा देने जा रहा है। बता दें कि, EPFO दिवाली से पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज (PF interest) भुगतान दिवाली से पहले सदस्‍यों के खातों में कर सकता है। जिसका लाभ 6 करोड़ करोड़ों नौकरीपेशा वर्ग को मिलेगा, जो कोविड की वजह से महीनों रोजगार और आय से वंचित रहा है। गौरतलब है कि दिवाली से पहले ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत भी देगी।  

    ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने ब्‍याज दर के लिए मंजूरी दे दी है। अब संगठन ने वित्‍त मंत्रालय से मंजूरी मांगी गई है। उम्‍मीद की जा रही है कि मंत्रालय भी जल्‍द ही अपनी मंजूरी दे देगा। 

    पिछले साल हुई थी अच्छी आय 

     ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड ने इस साल मार्च में वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्‍याज दर की सिफारिश की थी। पिछले वित्‍त वर्ष में ईपीएफओ को 70,300 करोड़ रुपये की आय हुई, जिसमें अपने इक्विटी निवेश का एक हिस्‍सा बेचने से प्राप्‍त 4000 करोड़ रुपये भी शामिल है। 

    वित्त मंत्रालय से मांगी गई है मंजूरी

    एक सरकारी सूत्र के हवाले से खबर है कि संगठन ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्‍याज दर के साथ ब्‍याज का भुगतान करने के लिए वित्‍त मंत्रालय से मंजूरी मांगी है। जब ब्‍याज पर निर्णय लिया गया तब सभी कारकों पर विचार किया गया। ईपीएफओ 8.5 प्रतिशत की दर से ब्‍याज का भुगतान करने में सक्षम है। एक अन्‍य अधिकारी ने कहा कि वित्‍त मंत्रालय से मंजूरी लेना केवल एक प्रोटोकॉल का हिस्‍सा है। 

    ईपीएफओ मंत्रालय की मंजूरी के बिना ब्‍याज का भुगतान नहीं कर सकता। ईपीएफओ को उम्‍मीद है कि उसके बोर्ड के निर्णय और उसकी मजबूत वित्‍तीय हालत को देखते हुए वित्‍त मंत्रालय भी अपनी मंजूरी शीघ्र दे देगा।