Cyclone Gulab likely to strengthen and move towards Pakistan: Indian Meteorological Department
Representative Photo

    नई दिल्ली: चक्रवात गुलाब (Cyclone Gulab) के बाकी हिस्से के 30 सितंबर को अरब सागर (Arabian Sea) में प्रवेश करने तथा मजबूत होकर चक्रवाती तूफान का रूप लेने तथा पाकिस्तान (Pakistan) की ओर बढ़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) (आईएमडी) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    उसने बताया कि बधुवार को निम्न दबाव का क्षेत्र -चक्रवात गुलाब का बाकी हिस्सा– दक्षिण गुजरात क्षेत्र एवं आसपास की खंभात की खाड़ी के ऊपर बना।

    विभाग ने कहा, ‘‘ इस बात की बड़ी संभावना है कि यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा की ओर बढेगा एवं उत्तरपूर्व अरब सागर में उभरकर कल तक गहरे दबाव में तब्दील होकर मजबूत हो जाएगा। उसके बाद उसके पश्चिम और पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने एवं अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का रूप लेने की प्रबल संभावना है। उसके बाद वह भारतीय तट से दूर पाकिस्तान के मकरान तटों से टकरा सकता है। ”

    उसने कहा कि गुजरात में सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर भारी तथा छिटपुट स्थानों पर भीषण वर्षा हो सकती है। साथ ही गुजरात के अन्य क्षेत्र, दमन दीव, दादर एवं नागर हवेली में मूसलाधार एवं कुछ स्थानों पर भीषण बारिश होने के आसार हैं। (एजेंसी)