Cyclone Gulab likely to strengthen and move towards Pakistan: Indian Meteorological Department
Representative Photo

    नयी दिल्ली. हाल ही में भारत क मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि ‘गुलाब’ (Cyclone Gulab ) नाम का एक चक्रवाती तूफान आज यानी रविवार शाम तक दक्षिणी ओडिशा (Odisha) और उत्तरी आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है। सूत्रों और जानकारी के तहत तूफान की तीव्रता अधिक हो चुकी है और इसी के चलते इस पर येलो अलर्ट से अपडेट करते हुए अब इसे ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) किया जा चुका है। इस बाबत भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने कहा कि, “चक्रवर्ती तूफान के तहत आंध्र प्रदेश और ओडिशा के लिए यह चेतावनी जारी की गई है।”

    फिलहाल ये भी अनुमान है कि, ‘तूफान गुलाब’ दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके कलिंगापटनम के पास आज यानी रविवार शाम को लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवाएं 70-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी चलने के आसार हैं।इधर दूसरी तरफ समुद्र तटीय इलाकों में तूफान को लेकर जारी येलो अलर्ट को अपग्रेड किया जा चुका है और अब इसे ‘ऑरेंज अलर्ट’ कर दिया गया है। आप सभी को बता दें कि ऑरेंज अलर्ट में मध्यम से भारी बारिश के लिए भी एक चेतावनी जारी की जाती है, जबकि येलो अलर्ट में हल्की से मध्यम बारिश की ये चेतावनी जारी की जाती है।

    गौरतलब है कि बीते शनिवार को शाम साढ़े 5 बजे यह चक्रवात उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से गोपालपुर के लगभग 370 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था। जिस पर अब ये भी कहा जा रहा है कि ‘चक्रवात गुलाब’ की वजह से पश्चिम बंगाल में भी अब भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही आगामी मंगलवार से  कोलकाता, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना के साथ पूर्वी मिदनापुर में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं ओडिशा में 25 सितंबर और 28 सितंबर को हल्की बारिश के साथ कई जिलों में अब भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। फिलहाल इन राज्यों के प्रशासन सतर्क हो बचाव और रहत कार्य का पुनरवलोकन कर रहे हैं।