amit-shah
File Photo

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) में पहली बार हुए जिला विकास परिषद (District Development Council) चुनाव के परिणाम आ गए हैं. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) सबसे बड़ा दल बनकर सामने आई है. चुनाव में मिली बड़ी जीत से भाजपा गदगद है. इसी क्रम में गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने ट्वीट कर राज्य की जनता को धन्यवाद किया है.

शाह ने ट्वीट में लिखा, “जिला विकास परिषद चुनावों में भाजपा को वोट देने के लिए जम्मू-कश्मीर की हमारी बहनों और भाइयों को दिल से धन्यवाद देता हूं। पीएम के नेतृत्व में भाजपा नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जी जम्मू-कश्मीर क्षेत्र की समृद्धि और विकास के लिए अथक प्रयास करते रहेंगे।

लोकतंत्र में जनता ने जताया विश्वास 

गृह मंत्री ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में जमीनी लोकतंत्र को बहाल करने के लिए मोदी सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार हाल ही में आयोजित डीडीसी चुनाव उसी की गवाही है। इन चुनावों में सामूहिक भागीदारी लोकतंत्र में लोगों के विश्वास को दर्शाती है।”

सफलता पूर्वक चुनाव संचालन के लिए बधाई 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “डीडीसी चुनावों में इस तरह के शानदार मतदान के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई। मैं इन बहु-चरणबद्ध चुनावों के सफलतापूर्वक संचालन के लिए हमारे सुरक्षा बलों और स्थानीय प्रशासन के प्रयासों की सराहना करता हूं। इससे लोकतंत्र में जम्मू-कश्मीर के लोगों का मनोबल और विश्वास बढ़ेगा।”

ज्ञात हो कि, जम्मू कश्मीर में पिछले 70 साल में पहली बार जिला विकास परिषद के चुनाव हुए। कुल 280 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव कराए गए। 28 नवंबर को पहले चरण का मतदान हुआ, वहीं 19 दिसंबर को आखिरी चरण का वोट डाले गए, जिसके परिणाम कल 22 दिसंबर मंगलवार को आए हैं। धारा 370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद राज्य में यह पहला चुनाव था।

यह आए परिणाम:

जम्मू कश्मीर चुनाव आयोग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार: