photo credit ani
photo credit ani

    Loading

    उत्तराखंड, बीते रविवार की रात को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक बड़ा हादसा हो गया है।उत्तराखंड के यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डामटा रिखाऊं खड्ड के पास शाम को मध्य प्रदेश राज्य के करीब 30 श्रद्धालुओं भरी बस खाई में गिर गई थी। बस पहाड़ी इलाके में करीब 200 मीटर की गहरी खाई में गिरी थी। जिसमे अबतक  26 लोगों के मौत की जानकारी प्रशासन ने दी है। बताया जा रहा है सभी यात्री केदारनाथ चारधाम यात्रा पर जा रहे थें। जहां रस्ते में यह भयानक हादसा हो गया है। इस पुरे मामले पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कंट्रोल रूम से हालात पर निगाह बनाए हुए थें। मध्य प्रदेश स्थित पन्ना जिले के कुल 28 यात्री इस बस में सवार थें, जिसकी लिस्ट प्रशासन ने जारी कर जानकारी दी है।प्रधानमंत्री और एमपी के मुख्यमंत्री मृतकों व घायलों के परिजन को आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। घटना वाली जगह पर देर रात हो जाने के बावजूद एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन चला कर राहत कार्य पहुंचाई।

    इस भयानक बस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ,उत्तराखंड के सीएम धामी सहित अन्य ने शोक व्यक्त की है। इस हादसे में सिर्फ 4 व्यक्ति घायल बताएं जा रहे हैं बाकी सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई है। सीएम ने जिला प्रशासन को तेजी से राहत व बचाव कार्य करने और घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था के आदेश दे दियें दिये हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस बस दुर्घटना में मृतक के परिवार को 2 लाख और घायलों को 50 हजार पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से देने का ऐलान किया है।

    आपको बता दें खबर के अनुसार बस नंबर UK- 04-1541 कुल 30 यात्रियों को लेकर बदरी केदारनाथ यात्रा पर जा रही थी। बस के खाईं में गिरने के बाद पुलिस व  एसडीआरएफ की ज्वाइंट टीम ने मृतकों के शवों बाहर निकाल घायलों को देहरादून के नजदीकी अस्पताल में भेजा दिया है जहां उनकी सफल इलाज चल रही है। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान उत्तराखंड पहुंच घायलों का हल चाल जाना।मध्य प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपए और घायलों के परिजनों को 50,000 रुपए आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। इसके साथ ही चौहान ने कहा मृतकों के शव को मध्य प्रदेश पहुंचाने का सरकार समुचित व्यवस्था कर रही है।