Central government approves ethanol purchase mechanism, lifts ban on MP fund
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है । आज हुई बैठक में सरकार ने भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) लि. में 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश करने की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद इरेडा की कर्ज देने की क्षमता बढ़कर 12,000 करोड़ रुपये हो जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने दी।

    मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि, भारतीय रिजर्व बैंक के कर्ज संबंधी नियमों को देखते हुए यह फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि, इरेडा में 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी डाले जाने से उसकी नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र को कर्ज देने की क्षमता 12,000 करोड़ रुपये हो जाएगी। मंत्रिमंडल के इस निर्णय से इरेडा को 3,500 से 4,000 मेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता सृजित करने में मदद मिलेगी। 

    राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का कार्यकाल 3 साल बढ़ा

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, आज कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का जो कार्यकाल है, उसको 1 अप्रैल 2022 से अगले 3 साल के लिए बढ़ाने का निर्णय कर दिया गया है। अब इसका कार्यकाल 31 मार्च 2025 तक होगा।