Rajnath Singh

Loading

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री (Defense Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एक मई से तीन मई तक मालदीव (Maldives) की अपनी यात्रा के दौरान द्वीप देश को भारत की ओर से उपहार के तौर पर एक तेज गश्ती नौका (Fast Patrol Vessel) और एक ‘लैंडिंग क्राफ्ट’ (Landing Craft) सौंपेंगे। रक्षा मंत्रालय ने रणनीतिक रूप से भारत के लिए अहम देश मालदीव में राजनाथ के दौरे से एक दिन पहले रविवार को यह जानकारी दी।

‘लैंडिंग क्राफ्ट’ छोटे और मध्यम समुद्री जहाज होते हैं। उसने कहा कि सिंह की यात्रा दोनों देशों के बीच मित्रता मजबूत करने में ‘‘बड़ा मील का पत्थर” साबित होगी। सिंह द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के मकसद से सोमवार को मालदीव की तीन दिवसीय यात्रा करेंगे। इस यात्रा के दौरान सिंह मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और रक्षा मंत्री मारिया दीदी सहित अन्य से मुलाकात करेंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मैत्रीपूर्ण देशों और क्षेत्र में भागीदारों की क्षमता निर्माण को लेकर भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप, मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बलों को एक तेज गश्ती पोत और एक लैंडिंग क्राफ्ट उपहार में देंगे।” मंत्रालय ने मालदीव के रक्षा और विदेश मंत्रियों के साथ सिंह की बातचीत को लेकर बताया कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की जाएगी। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी देशों में से एक है और दोनों देशों के बीच सुरक्षा के क्षेत्रों सहित समग्र द्विपक्षीय संबंध पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुए हैं। (एजेंसी)