Umar Khalid
File Photo : PTI

    Loading

    नई दिल्ली. इस समय की बड़ी खबर के अनुसार आज दिल्ली हाई कोर्ट, JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद (Umar Khalid) की जमानत याचिका (Bail Plea) पर दोपहर 2.15 बजे फैसला सुनाएगा। गौरतलब है कि वह फरवरी 2020 के उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों से जुड़े एक बड़े षड्यंत्र के मामले में आरोपी है।

    पता हो कि बीते 9 सितम्बर को, दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने फरवरी 2020 के दंगे के पीछे की कथित साजिश से जुड़े यूएपीए मामले में उमर खालिद की (Umar Khalid) जमानत अर्जी पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के इस पूर्व छात्र ने दलील दी थी कि इस हिंसा में उसकी कोई ‘आपराधिक भूमिका’ नहीं थी और न ही इस मामले के किसी भी आरोपी के साथ उसका ‘कोई आपराधिक संबंध’ है। उसे दिल्ली पुलिस ने सितंबर 2020 में गिरफ्तार किया था।

     

    उसने कहा था कि उसके विरूद्ध अभियोजन के मामले के पक्ष में कोई सामग्री नहीं है और यह कि उसने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) समेत उन्हीं मुद्दों को उठाया है जिनके बारे में देश में कई अन्य चर्चा कर रहे थे। उसने कहा था कि ऐसे मुद्दों को उठाने में कुछ भी गैर कानूनी नहीं है। उसने यह भी कहा था कि अमरावती का जो भाषण उसके विरूद्ध आरोपों का आधार है, उसमें न केवल अहिंसा का स्पष्ट आह्वान किया गया था बल्कि उससे कहीं कोई हिंसा भी नहीं भड़की थी।

    पता हो की, खालिद, शरजील इमाम और कई अन्य पर फरवरी, बीते 2020 के दंगों के कथित ‘मुख्य साजिशकर्ता’ होने के नाते अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम एंव भादंसं की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। तब इस दंगे में 53 लोगों की जान चली गयी थी और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे।  तब CAA और NRC के विरूद्ध प्रदर्शन के दौरान यह हिंसा हुई थी। वहीं अदालत ने अप्रैल में खालिद की जमानत अर्जी पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था।