mall

    नयी दिल्ली. आगामी सोमवार (Monday) यानी 26 जुलाई से देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में अनलॉक 8 (Unlock 8) के नियम लागू हो रहे हैं।  गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण (Corona Pandemic) के कम होते मामलों को देखते हुए अब राजधानी दिल्ली को अब और अधिक छूट से साथ खोला जाएगा।  दिल्‍ली के केजरीवाल सरकार ने इस बार सिनेमाघरों को भी 50% क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है।  हालांकि, शैक्षणिक संस्‍थानों को फिलहाल ऐसी कोई भी नई छूट नहीं दी गई है। 

    पता हो कि पिछले अनलॉक 7 में, दिल्‍ली सरकार ने शैक्षणिक संस्‍थानों को एजुकेशनल गैदरिंग के लिए खुलने की इजाजत दी थी।  लेकिन इस बार की गाइडलाइंस में स्‍कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स को कोई नई छूट नहीं दी गई है।  जी हाँ शैक्षणिक संस्‍थानों में फिजिकल प्रेजेंस की अनु‍मति जारी रहेगी मगर रेगुलर ऑफलाइन क्‍लासेज़ अभी भी शुरू नहीं की जा सकेंगी।  

    क्या हैं Unlock 8 के नए गाइडलाइंस:

    बता दें कि अनलॉक 8 गाइडलाइंस के तहत –

    • सभी सिनेमा, थियेटर और मल्टिप्‍लेक्‍स 50 % क्षमता के साथ खुल सकेंगे। 
    • DDMA ने दिल्‍ली मेट्रो को 100 % क्षमता के साथ चलने की इजाजत भी दी। 
    • अब DTC की बसें भी पूरी पैसेंजर क्षमता के साथ चल सकेंगी
    • शादी समारोह में 50 लोगों की गिनती को बढ़ाकर भी अब 100 किया गया। 

    पता हो कि दिल्ली में बीते शनिवार को कोरोना के 66 नये मामले मिले हैं। बीते 24 घंटों में किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई। फिलहाल दिल्‍ली में  587 एक्टिव केसेज़ है।  इस भयंकर महामारी की शुरुआत से अब तक दिल्‍ली में 14,10,216 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जबकि 25,041 की इस खतरनाक वायरस के चलते मौत भी हुई है।