PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: चीन, अमेरिका के बाद क्या अब गुब्बारे के जरिए भारत की भी जासूसी कर रहा है। भारतीय सेना (Indian Army) ने एक साल पहले अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) के ऊपर आसमान में गुब्बारे (balloon) जैसी वस्तु देखी थी। भारतीय सेना ने अमेरिका की तरह कोई कार्रवाई नहीं की थी। समाचार एजेंसी एएनआई से मिली जानकारी के अनुसार काफी समय पहले सेना ने अंडमान के ऊपर गुब्बारे जैसी सफेद वस्तु देखी थी और वस्तु के उच्च-रिज़ॉल्यूशन (high-resolution) वाले चित्र हमारे लोगों द्वारा जमीन से लिए गए थे।  

फ़िलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह म्यांमार से आया था या चीन से लेकिन तीन-चार दिनों के बाद वहां से चला गया था। सेना के अधिकारी ने कहा कि उस समय यह भी महसूस किया गया था कि यह मौसम संबंधी गुब्बारा हो सकता है क्योंकि ऐसे कई गुब्बारे हवा के कारण पाकिस्तान की तरफ से भी भारत के ऊपर आते हैं। 

यह भी पढ़ें

बता दें कि अमेरिकी सेना ने अभी हाल में ही इस तरह के कई गुब्बारों को अपने आसमान पर देखा था जो राडार को चकमा देकर वहां आए थे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश के बाद वहां की सेना ने ऐसे गुब्बारों को मार गिराया था। इसके बाद से ही अमेरिका और चीन में और तनातनी हो गई थी। अमेरिका ने चीन को चेतावनी दी थी कि अब दुबारा ऐसी हरकत मत करना। वहीँ चीन ने अमेरिका की कार्रवाई पर नाराजगी जताई थी। हालात इतने बिगड़ गए थे कि अमेरिकी विदेश मंत्री ने प्रस्तावित चीन यात्रा स्थगित कर दी थी। अमेरिका ने चीन से स्पष्ट तौर पर कहा है कि आगे से इस तरह की घटनाएं नहीं होनी चाहिए।  हालांकि चीन ने अमेरिका के आरोपों को सिरे से नकार दिया था।