Diwali Celebration
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. देश में दीपावली (Deepawali) की धूम है। यह त्यौहार बड़े ही धुमधाम से मनाया गया। लोगों ने माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पुरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में शानदार तरीके से दिवाली मनाई गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) समेत कई नेताओं ने दिवाली की शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

     

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, ‘दीवाली की रोशनी हमें याद दिलाए कि अंधकार से बाहर निकलने पर ज्ञान, बुद्धिमता और सच्चाई है। विभाजन है तो एकता है। निराशा है तो आशा है। अमेरिका और दुनियाभर में दिवाली मना रहे हिंदुओं, सिखों, जैनियों और बौद्धों को पीपुल्स हाउस की ओर से दीपावली की शुभकामनाएं।’

    वहीं, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा (Kamala Harris) ने कहा, “अमेरिका और दुनियाभर में रोशनी का त्योहार मना रहे सभी लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं। इस साल दिवाली एक विनाशकारी महामारी के बीच और भी गहरे अर्थ के साथ आ रही है। ये हमें हमारे देश के सबसे पवित्र मूल्यों की याद दिलाती है।”

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, ‘हम सभी ने एक कठिन समय देखा और अब इसके बाद मुझे विश्वास है कि दिवाली और बंदी छोड़ दिवस वास्तव में विशेष हैं। साल का ये समय परिवार और दोस्तों के साथ मिलने का है। अगर हम पिछले नवंबर के बारे में सोचते हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमने एक लंबा सफर तय किया है।’

    उधर पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने भी दिवाली के मौके पर लोगों को बधाई दी है। इमरान ने उर्दू और अंग्रेजी में ट्वीट कर कहा, ‘अपने हिंदू समुदाय को दिवाली की बधाई देता हूं।’ इसके अलावा, पाकिस्तानी विपक्ष ने भी दिवाली की बधाई दी।

    उत्तर प्रदेश: दीपावली के मौके पर जालौन में लोगों ने दिवारी नृत्य किया। यहां लट्ठ मार दीवाली मनाई गई।
    उत्तराखंड: दिवाली के मौके पर केदारनाथ मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। 
    पंजाब: बंदी छोड़ दिवस और दिवाली के मौके पर अमृतसर के गोल्डन टेंपल को लाइटों से सजाया गया। 
    न्यूयॉर्क: पहली बार दिवाली की थीम वाले एनिमेशन से वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर को सजाया गया और आतिशबाजी भी की गई। 
    छत्तीसगढ़: आईटीबीपी के जवानों ने राजनांदगांव में दिवाली मनाई।

    उत्तराखंड: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने उत्तराखंड में 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सीमा चौकी पर दिवाली मनाई।

    दिल्ली: दिवाली पर आज शाम नार्थ और साउथ ब्लॉक और संसद भवन में रोशनी की गई

    झारखंड: दिवाली मनाते हुए लोग ‘दीया’ जलाते हैं, अपने घरों को रंगीन रोशनी से सजाते हैं और पटाखे फोड़ते हैं। रांची से दृश्य।

    पश्चिम बंगाल: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा के फूलबाड़ी में दिवाली मनाई।

    ओडिशा: भुवनेश्वर में एक झुग्गी बस्ती के बच्चों ने मनाई दीवाली। एक एनजीओ के चेयरमैन रत्नाकर कहते हैं, “हम 7 साल से वंचित बच्चों के साथ काम कर रहे हैं। हम उनके लिए खुशी लाना चाहते थे। उन्होंने खुद ‘दीया’ बनाया, वे 20 दिनों से इस पर काम कर रहे थे।”

    दिल्ली: दिवाली पर आज दिल्ली में लोगों ने पटाखे फोड़े। बारापुल्ला फ्लाईओवर से दृश्य। दिल्ली सरकार ने हरित पटाखों समेत सभी तरह के पटाखों को फोड़ने और बेचने पर रोक लगा दी है।

    मध्य प्रदेश: दीपावली के अवसर पर आज शाम को भोपाल के करुणाधाम ईशावस्यम (महालक्ष्मी मंदिर) में देवी लक्ष्मी की ‘महा आरती’ की गई

    केरल: लोगों ने आज दिवाली पर कोच्चि, एर्नाकुलम में तिरुमाला देवस्वम मंदिर में मिट्टी के दीपक जलाए और पूजा-अर्चना की

    तमिलनाडु: मदुरै में दिवाली मनाते हुए लोगों ने पटाखे फोड़े

    तेलंगाना: दिवाली के मौके पर हैदराबाद, तेलंगाना में लोगों ने कई जगहों पर पटाखे फोड़े