train
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: त्योहारों के दौरान बड़ी तादात में लोग अपने घर लौटते हैं। जिससे वह साथ में फेस्टिवल मना सकें। दिवाली और छठ पूजा के चलते उत्तर भारत में लोग अपने घर आते हैं। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों (Festival Special Trains) को चलाने का ऐलान किया है। रेल यात्रियों की सुविधा और त्योहारी मौसम में उन्हें किसी भी तरह की समस्या न हो इसके मद्देनजर रेलवे ने इन ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। 

    ज्ञात हो कि भारतीय रेलवे ने इस वर्ष दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा, दिवाली तक 110 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का निर्णय किया है। रेलवे कुल 668 फेरे चला रही है। साथ ही भीड़ के मद्देनजर बर्थ की दिक्कत न हो इसके लिए डिब्बों की संख्या में भी इजाफा किया है। रेलवे ने प्लेटफॉर्म नंबर के साथ ट्रेनों के आगमन/प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए भी खास इंतजाम किये हैं। कई अहम स्टेशनों पर ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ चालू रखा गया है। जहां यात्रियों की उचित मदद की जाएगी।  

    गौर हो कि इंडियन रेलवे की तरफ से एनआर में 26, एनसीआर (4), एनईआर (4), ईआर- ईसीआर (6-6), डब्ल्यूआर (18), डब्ल्यूसीआर (12) ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनके फेरे भी अलग-अलग हैं। अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों की सही एंट्री के लिए आरपीएफ को टर्मिनस स्टेशनों पर यात्रियों की कतार बनाकर दाखिल हो सके इसके लिए जरुरी उपायों को करने के लिए कहा है। 

    दूसरी तरफ कोरोनाकाल में बंद हुई छह ट्रेनों को रेलवे ने दिवाली और छठ के मद्देनजर चालु किया है। ये ट्रेनें एक नवंबर से चलेंगी। रेलवे द्वारा शुरू की गई ये ट्रेनें  बिहार के सहरसा, दरभंगा और सोनपुर से चलेगी। रेलवे ने यात्रियों के लिए दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से पटना के बीच गतिशक्ति एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है। जिसमें हर डिब्बे में 83 यात्री होंगे। इस हिसाब से कुल 1660 यात्री इसमें ट्रेवल कर पायेंगे।