File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: विज्ञान (Science) के इतिहास (History) में आज का दिन यानी 14 मार्च का खास महत्व है। दरअसल इसी दिन एक महान वैज्ञानिक (Scientist) का जन्म हुआ था और इसी दिन एक और महान वैज्ञानिक का निधन (Death) हुआ था। Theory of Relativity and Mass and Energy के बीच की व्याख्या करने वाले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन (Great Scientist Albert Einstein) का जन्म 14 मार्च, 1879 को हुआ था। अल्बर्ट आइंस्टीन की महान बुद्धिमत्ता (Great Wisdom) को स्वीकार किया गया। महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म जर्मनी (Germany) में हुआ था। अल्बर्ट आइंस्टीन भौतिकवाद के समर्थक थे।

1921 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

आइंस्टीन को कई पुरस्कार (Prizes) और सम्मान (Award) मिले। अल्बर्ट आइंस्टीन ने सिद्धांत, फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट (Photoelectric Effect), मास फिजिक्स, कॉस्मोलॉजी, कॉस्मोलॉजी आदि के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया। उनमें से उनके फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव के सिद्धांत और “सैद्धांतिक भौतिकी के लिए उनकी सेवाओं के लिए” उन्हें 1921 में नोबेल पुरस्कार (Nobel Award) से सम्मानित किया गया था। साथ ही साल 1925 में आइंस्टीन को कोप्ले मेडल से सम्मानित किया गया था। साल 1929 में उन्हें मैक्स प्लैंक मेडल (Max Plank Medal) से भी नवाजा गया था। साल 1999 में उन्हें पर्सनैलिटी ऑफ द सेंचुरी अवॉर्ड (Personality Of The Century Award) मिला। उनकी गिनती दुनिया के सबसे बुद्धिमान लोगों में होती है। उनके द्वारा व्यक्त किए गए विचार बहुत ही उज्ज्वल और प्रेरक हैं। आज अल्बर्ट आइंस्टीन की जयंती के मौके पर जानिए उनके प्रेरक विचार।

File Photo

आशावादी होना

आइंस्टीन ने कहा था कि अगर आप किसी मछली को पेड़ पर चढ़ने की क्षमता से परखेंगे तो वह अपनी पूरी जिंदगी यह मानकर जिएगी कि वह मूर्ख है। इसलिए यदि आप किसी विषय में असफल हो जाते हैं, तो आशा और धैर्य न खोएं। असफलता जीवन का एक हिस्सा है, इसलिए यह कभी न सोचें कि आप बेकार हैं। अपने सिद्धांतों पर विश्वास करें और प्रयास करें।

अपनी पहचान बताएं

अगर आप हर बार असफल हो रहे हैं, तो आपको अपनी ताकत को पहचानने की जरूरत है। आपको अपने टैलेंट को पहचानने की जरूरत है। कुछ लोग अपने टैलेंट को पहचान कर उस पर मेहनत करते हैं और जीवन में आगे बढ़ते हैं। वहीं, कुछ लोग बिना अपनी प्रतिभा को पहचाने ऐसे काम कर जाते हैं, जिनमें उनकी दिलचस्पी नहीं होती।

टैलेंट को पहचानें

अपने टैलेंट को पहचानने के लिए सबसे पहले यह समझने की कोशिश करें कि आपकी रुचि किसमें है। अपने आप को देखें और अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें। ऐसा करने से आप खुद को जान पाएंगे और अपनी छुपी हुई प्रतिभा को खोज पाएंगे।