earthquake
File Pic

    नयी दिल्ली. जहाँ देश (India) में अब हर दुसरे दिन लगातार भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज बुधवार तड़के देश के तीन राज्यों में भूकंप के बड़े झटके महसूस किए गए। इसमें सबसे अधिक तीव्रता राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) महसूस हुए रही। आज तडके सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर राजस्थान के बीकानेर में भूकंप आया। जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 मापी गई।

    वहीं बीकानेर के पहले मेघालय (Meghalaya) राज्य  में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां पर देर रात करीब 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 दर्ज की गई है। वहीं सुबह 4:57 बजे लद्दाख में स्थित लेह में रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का भूकंप आज आया। लेकिन इन सबमे राहत की बात ये रही कि अभी तक किसी तरह के कोई भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

    बता दें कि इससे पहले बीते रविवार को गुजरात के कच्छ जिले में 3.9 तीव्रता का भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। करीब दोपहर 12 बजकर 43 मिनट पर यह 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था। यह कच्छ जिले से 19 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तर-पूर्वी भाचाऊ में 142 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था।

    इसी क्षेत्र में एक दिन पहले शनिवार को भी दोपहर 12 बजकर दो मिनट पर 1.6 तीव्रता का भूकंप आया था और उसका केंद्र भाचाऊ से 21 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तर-पूर्व में केन्द्रित था। इधर राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, कच्छ जिला ‘बहुत अधिक जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र’ में स्थित है। इस जिले में बीते जनवरी 2001 में 6.9 तीव्रता का भूकंप आया था जिससे काफी जान-माल की तबाही हुई थी।

    आज के भूकंप की तीव्रता:

    • देर रात 2 बजकर 10 मिनट पर मेघालय में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 थी।
    • सुबह 4:57 बजे लद्दाख में स्थित लेह में भूकंप आया, 3.6 तीव्रता थी रिक्टर स्केल पर।
    • सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 मापी गई।