earthquake
File Pic

    नई दिल्ली: उत्तराखंड में भूकंप (Earthquake in Uttarakhand) के तेज झटके एक बार फिर महसूस हुए हैं। राज्य के जोशीमठ (Joshimath) से 31 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण पश्चिम में आज सुबह 5 बजकर 58 मिनट पर भूकंप के झटके लोगों ने महसूस किए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) की मानें तो इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 रही है। हालांकि अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

    ज्ञात हो कि भूकंप को लेकर उत्तराखंड संवेदनशील रहा है। इसके जोन पांच में भूकंप आता है। राज्य के जोशीमठ से 31 किलोमीटर दूर आज सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। अच्छी बात यह है कि किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर अभी तक नहीं आयी है। राज्य के चमोली, पौड़ी, अल्‍मोड़ा सहित कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। 

    उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके-

    वहीँ उत्तराखंड में इससे पहले अगस्त महीने में राजधानी देहरादून में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही थी। साथ ही 24 जुलाई को भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। आज भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। लेकिन कुछ ही देर में सब सामान्य फिर हो गया।