Earthquake
कांसेप्ट पिक: भूकंप

    Loading

    गुवाहाटी: मध्य असम (Assam) में सोमवार को 3.2 तीव्रता के भूकंप (earthquake) का झटका महसूस किया गया। इससे पहले भी असम में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology)  ने इसकी जानकारी दी। केंद्र ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 11.57 बजे गुवाहाटी जिले से करीब 180 किलोमीटर दूर ब्रह्मपुत्र के दक्षिण तट पर स्थित नगांव जिले के होजई शहर में आया। 

    भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में था। सोमवार को आए भूकंप के झटके असम के कई जिलों सहित नागालैंड के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए। फिलहाल, भूकंप से किसी तरह के नुकसान अथवा किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

    गौरतलब है कि रविवार को भी नगांव जिले के इसी इलाके में चार तीव्रता के भूकंप का झटका महसूस किया गया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, पूर्वोत्तर क्षेत्र उच्च भूकंपीय क्षेत्र में है, जिससे इस क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते हैं। आज सुबह यानी सोमवार को सिक्किम में भी भूकंप आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार आज सुबह करीब 4.15 बजे 4.3 तीव्रता का भूकंप आया। यह युकसोम से 70 किमी उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में था। (एजेंसी इनपुट के साथ)