earthquake
Representative Photo

    कुआलालंपुर. भारत (India) की सीमा के पास उत्तर-पश्चिमी म्यांमा (Myanmar) में शुक्रवार तड़के 6.1 की तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया। वहां कम आबादी होने के कारण नुकसान भी कम हुआ है।

    अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केन्द्र चिन राज्य की राजधानी हखा शहर के पास 32.8 किलोमीटर (20.4 मील) की गहराई पर था, जिसके झटके सीमा पार भारत और बांग्लादेश के कस्बों तथा शहरों में भी महसूस किए गए।

    भारत: कई जगह लगे भूकंप के झटके  

    गौरतलब है कि भारत में पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और असम में भी आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। EMSC की पोस्ट की मानें तो कोलकाता और गुवाहाटी के अधिकांश हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस हुए। वहीं नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी के अनुसार, 6.3 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह 5:15 बजे आया। देश में भूकंप की गतिविधियों पर नजर रखने वाली केंद्रीय नोडल एजेंसी ने अब यह भी कहा कि इसका केंद्र मिजोरम में आइजोल से 12 किमी और 73 किमी दक्षिण-पूर्व की गहराई में था।

    एजेंसी ने बताया कि इस क्षेत्र में हाल में आए भूकंपों ने भूस्खलन जैसे खतरों को बढ़ा दिया है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है। हालांकि, यह भूकंप कम आबादी वाले क्षेत्र में आया, इसलिए इससे अधिक खतरा उत्पन्न नहीं हुआ है। 

    पता हो कि एक साल पहले भी भारत म्यांमार सीमा पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे लेकिन उस वक्त इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 ही मापी गई थी। यूरोपीय-भूमध्य भूकंपीय केंद्र (EMSC) की वेबसाइट और ट्विटर पर यूजर्स ने पोस्ट कर बताया कि इस बार भूकंप के झटके काफी तेज थे।