Earthquake in Delhi NCR
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली. दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह दिल्ली में एक महीने में तीसरा झटका है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 रही। भूकंप के झटके उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में भी महसूस किए गए।

वहीं, भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, भूकंप से जान माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली के शकरपुर में और मेट्रो पिलर नंबर 51 के सामने मौजूद इमारत भूकंप के तेज झटके के कारण झुक गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके करीब 10 बजकर 17 मिनट पर लगे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 रही और इसका केंद्र अफगानिस्तान से 90 किमी दूर कालाफगन में था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर भारत में भूकंप के झटके करीब 30 सेकंड तक महसूस किए गए। जिसके बाद उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के वसुंधरा में और जम्मू कश्मीर के श्रीनगर, पंजाब समेत अन्य राज्यों में लोग अपने घरों से बहार निकल आए। लोगों में डर का माहौल है।

पंजाब की एक स्थानीय महिला कहती हैं, “मैं सोफे पर बैठी थी और अपने बेटे से बात कर रही थी जब वह हिलने लगा। मैंने शोर मचाया। सभी लोग बाहर निकले, बहुत तेज झटके महसूस किए गए।”

एक अन्य स्थानीय महिला कहती हैं, “मैं अपना बिस्तर लगा रही थी जब मेरे पति ने शोर मचाया और मुझे बाहर निकलने के लिए कहा। सभी लोग बाहर जमा हो गए।”