Manipur Earthquake

Loading

इंफाल. मणिपुर (Manipur) में गुरुवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Centre for Seismology) के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। भूकंप के झटके मणिपुर के मोइरांग में शाम छह बजकर 51 मिनट पर महसूस किए गए। 

भूकंप की गहराई 67 किलोमीटर थी। भूकंप के झटके लगते ही लोग डरकर अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, अभी तक किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

उल्लेखनीय है कि यह लगातार तीसरा दिन है जब किसी भारतीय राज्य में भूकंप के झटके लगे। दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 थी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था।

भूकंप के कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 25 लोगों की मौत हुई और कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि, भारत में किसी भी तरह के जान माल का नुकसान नहीं हुआ।

वहीं, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में 2.7 की तीव्रता का हल्का झटका महसूस किया गया था। शाम 4 बजकर 42 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र पश्चिमी दिल्ली में धरातल से पांच किलोमीटर नीचे था। यह दिल्ली में एक महीने में चौथा झटका था।