earthquake
File Pic

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शुक्रवार 18 जून को सुबह भारत के तीन राज्य भूकंप (Earthquake) के झटके से हिल गये हैं। बताया जा रहा है कि इन तीन राज्यों में हल्के भूकंप के झटके महसूसू हुए हैं। हालाँकि इस भूकंप का समय तीनों राज्यों में ही अलग अलग रहा। आज असम के सोनितपुर, मणिपुर के चंदेल और मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। वहीं, अब नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस भूकंप की पुष्टि कर दी है।

    ख़बरों की मानें तो तीनों राज्यों में रिक्टर पैमाने पर 4।1, 3।0 और 2।6 भूंकप की तीव्रता आज मापी गई है। हालांकि इस भूकंप से अब तक किसी किस्म में नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। गौरतलब है कि आज असम के सोनितपुर में 4।1, का भूकंप आया। वहीं, मणिपुर के चंदेल में 3।0 के झटके महसूस किए गए। जबकि, मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में 2।6 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

    क्या थी भूकंप तीव्रता :

    • असम: सोनितपुर में 4.1 की तीव्रता
    • मणिपुर: चंदेल में 3.0 की तीव्रता
    • मेघालय: पश्चिम खासी हिल्स में 2.6 की तीव्रता

    इस घटना पर देश के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया है कि इन तीनों राज्यों में से, असम के सोनितपुर के भूकंप की तीव्रता ही सबसे ज्यादा 4.1 मापी गई है। यह आज तडके सुबह 2.40 बजे आया था। वहीं, मणिपुर के चंदेल में देर रात करीब 1.06 बजे 3.0 की तीव्रता का भूकंप आया और सबसे आखिरी यानी मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स में आज तडके सुबह 4.20 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।