Bharat Jodo Nyay Yatra
राहुल गांधी (PTI Photo)

Loading

नई दिल्ली: ‘द एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ (Editors Guild of India) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रायबरेली (Rae Bareli) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की यात्रा के दौरान भीड़ द्वारा एक टेलीविजन पत्रकार के साथ कथित तौर पर की गई धक्का-मुक्की को लेकर चिंता जताई और राजनीतिक दलों से सावधानी बरतने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि किसी भी व्यक्ति को नुकसान न पहुंचे।

गिल्ड का यह बयान मंगलवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा ‘इंडिया न्यूज’ के एक पत्रकार के साथ कथित तौर पर धक्का-मुक्की करने और जिस तरह से गांधी ने उनसे सवाल किये, उस पर विवाद पैदा होने के बाद आया है।

एडिटर्स गिल्ड क्या कहा

गिल्ड ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘हम सभी राजनीतिक दलों और नेताओं से आग्रह करते हैं कि वे सावधानी बरतें, विशेष रूप से चुनावी माहौल के दौरान जब गुस्सा बढ़ सकता है, और यह सुनिश्चित करें कि किसी भी व्यक्ति को नुकसान न पहुंचे।” बयान के अनुसार मीडिया के एक वर्ग में आई खबरों में कहा गया है कि ‘इंडिया न्यूज’ में कार्यरत एक पत्रकार शिव प्रसाद यादव के साथ मंगलवार को उस समय कथित तौर पर धक्का-मुक्की की गई, जब गांधी लोगों को संबोधित कर रहे थे।

गिल्ड ने बयान में कहा, ‘‘एक पत्रकार की सुरक्षा सर्वोपरि है और ‘एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ ने चिंता जताते हुए इस कथित घटना का संज्ञान लिया है।” इसमें कहा गया है कि एक जीवंत लोकतंत्र को हमेशा पत्रकारों को खुद को खतरे में डाले बिना निडर होकर पत्रकारिता करने की सुरक्षा और स्वतंत्रता प्रदान करनी चाहिए।

क्या किया था राहुल गांधी ने?

उल्लेखनीय है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी पत्रकार से उनके नाम के जरीए जाती पूछने की कोशिश कर रहे थें। ऐसा पहली बार नाही है कि जब राहुल गांधी ने पत्रकारों के साथ बदतमीजी की हो। इससे पहले भी कई बार इन्होंने पत्रकारों का अपमान किया है। राहुल गांधी के इस बर्ताव पर कई नेता और पत्रकारों ने विरोध जताया है।