Election Commission's new guideline, ban on taking out victory processions lifted, read details
Photo:@ANI/Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की मतगणना (Victory Processions) के बाद विजय जुलूस (Victory Rally) निकालने पर लगे प्रतिबंध को बृहस्पतिवार को हटा दिया। आयोग ने एक बयान में कहा कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए हैं, वहां कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि मतगणना के दौरान और बाद में विजय जुलूस निकालने से संबंधित दिशानिर्देशों में राहत दी जाए और विजय जुलूस निकालने पर लगा प्रतिबंध पूरी तरह हटा लिया जाए।

    उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए निर्वाचन आयोग ने विजय जुलूस निकालने समेत चुनाव से जुड़े कई पहलुओं पर पाबंदी लगाई थी। बयान में कहा गया है, ‘‘कोविड से जुड़े हालात में सुधार होने के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श करते हुए चुनाव के संदर्भ में नियमों में धीरे-धीरे ढील दी है।”

    आयोग ने कहा कि नियमों में ढील राज्य आपदा प्रबंधन संस्थाओं के दिशानिर्देशों और जिला प्रशासन द्वारा लागू एहतियाती कदमों से संबंधित होगी।