rajya sabha
File Pic

    नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार संसद के शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहले ही दिन यानी अगले सोमवार 29 नवंबर को तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) की वापसी पर बड़ी मुहर लग सकती है। जी हाँ सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार सरकार आज सत्र के पहले दिन ही तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक ‘कृषि कानून निरस्त विधेयक 2021’ को सदन में पेश कर सकती है। इतना ही नहीं इसे लेकर बीजेपी (BJP) ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को तीन लाइन का जरुरी व्हिप जारी करते हुए 29 नवंबर यानी सोमवार को सदन में मौजूद रहने को कहा है।

    गौरतलब है कि राज्यसभा में BJP के मुख्य सचेतक द्वारा जारी व्हिप के मुताबिक, सोमवार को सदन में महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा होगी और इसे सदन से पारित भी कराया जाएगा। इसलिए पार्टी के सभी सांसदों को सारे दिन अनिवार्य रूप से पूरे समय सदन में उपस्थित रहकर सरकार के पक्ष का समर्थन करने के लिए भी कहा गया है।

    बता दें कि आज दिल्ली बॉर्डर पर बैठे किसानों के आंदोलन (Farmer’s Protest) को पूरा एक साल हो गया है। वहीं आज आज पंजाब, यूपी और हरियाणा के किसान दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर आकर अपना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस मामले पर किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने आज कहा कि, “आज सभी बॉर्डरों पर लोग आएंगे और बातचीत करेंगे। अभी तो आंदोलन चल रहा है। केंद्र सरकार अगर बातचीत करेगी तो आगे का समाधान निकलेगा, वे बात ही नहीं करना चाहते हैं। बिना बात के कैसे समाधान निकलेगा।”