Finance Minister Nirmala Sitharaman
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. एक महत्वपूर्ण खबर के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) आज यानी 25 अगस्त को महाराष्ट्र के मुंबई में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (Public Sector Banks) प्रमुखों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक करेंगी। बैठक का मकसद बैंकों के प्रदर्शन और कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को गति देने के मामले में हुई प्रगति की समीक्षा करना है।

    वहीं प्राप्त सूत्रों की खबर के अनुसार मांग और खपत बढ़ाने के लिये बैंक क्षेत्र के महत्व को देखते हए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO) के साथ बैठक महत्वपूर्ण है।

    गौरतलब है कि बीते साल मार्च में महामारी शुरू होने के बाद से यह वित्त मंत्री और सरकारी बैंकों के प्रमुखों की आमने-सामने की पहली समीक्षा बैठक है। अभी हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने यह भी कहा था कि सरकार कोरोना  महामारी से प्रभावित आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिये हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है।

    वहीं सूत्रों की मानें तो बैठक में बैंक की स्थिति, रिजर्व बैंक द्वारा घोषित पुनर्गठन- दो योजना की प्रगति की समीक्षा किये जाने की उम्मीद है। इस बैठक में बैंकों को उत्पादक क्षेत्रों को कर्ज बढ़ाने पर जोर दिया जा सकता है।उसने कहा कि मुंबई में होने वाली बैठक में इसके अलावा आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ECLGS) की भी समीक्षा की जाएगी।सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्री फंसे कर्ज या एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) की स्थिति की भी जायजा इस बार ले सकती हैं। इसके अलावा बैंकों के विभिन्न सुधार उपायों पर भी आज व्यापक चर्चा होने की संभावना रहेगी ।

    गौरतलब है कि सरकार के विभिन्न प्रायासें से कई बैंकों का फंसा कर्ज 31 मार्च, 2021 को घटकर 6,16,616 करोड़ रुपये (अस्थायी आंकड़ा) पर आ गया जो 31 मार्च, 2020 को 6,78,317 करोड़ रुपये पर था। वहीं 31 मार्च, 2019 को यह आंकड़ा7,39,541 करोड़ रुपये पर था। आज की इस महत्वपूर्ण बैठक में इन सब जरुरी बातों पर भी एक महत्वपूर्ण चर्चा होगी।