FIR lodged against woman who reached Chandigarh from South Africa amid Omicron threat in the country for allegedly violation of Corona rules
Photo:ANI

    Loading

    मुंबई: भारत (India) सहित पूरी दुनिया में ओमीक्रोन (Omicron) के मामले सामने आने से चिंता बढ़ गई है। इस बीच देश में सामने आए दो ओमीक्रोन मामलों के बाद से कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है। इसके चलते कई राज्यों में कोरोना (Corona Variant) की नई गाइडलाइंस (Covid Guidelines) जारी की गई हैं। इनमें विशेष तौर पर ओमीक्रोन के मामले सामने आने वाले देशों से देश में आने वाले यात्रियों (International Passengers) पर ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में चंडीगढ़ (Chandigarh) में एक महिला (Woman) पर कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी को लेकर मामला दर्ज किया गया है। महिला हाल ही में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से भारत (India) आई थी। ओमीक्रोन वेरिएंट का मामला सामने आने की बात सबसे पहले साउथ अफ्रीका ने ही बताई थी।   

    एएनआई के अनुसार, चंडीगढ़ के स्वास्थ्य एवं नोडल अधिकारी यश पाल गर्ग ने बताया है कि, एक महिला साउथ अफ्रीका से 1 दिसंबर को चड़ीगढ़ पहुंची थी जिनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया था, उन्हें 7 दिन क्वारंटीन किया गया था, 8वें दिन फिर से टेस्ट होना था लेकिन वो 2 दिसंबर को उन्होंने कोरोना नियमों का उल्लंघन किया,  वह घर पर नहीं मिली। उन पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत FIR दर्ज़ की गई है। गर्ग ने बताया कि, स्थानीय प्रशासन से कहा गया है कि वह होटलों को निर्देश दे कि वे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की 15 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री भी पूछें।

    गौरतलब है कि, अब तक 29 देशों में ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है और WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न बताया है। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी।

    भारत में भी इस वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। गुरुवार को देश में ओमीक्रोन के दो मामले सामने आए थे, जिनमें से एक मरीज की उम्र  66 और दूसरे मरीज की उम्र 46 साल है। दोनों में ओमीक्रोन के हल्के लक्षण पाए गए हैं। इसके अलावा इन मरीजों के सभी संपर्कों की समय से पहचान हो गई है और इनके टेस्ट भी किए गए हैं।  

    कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला। विश्व निकाय ने वायरस के इस स्वरूप को ‘ओमीक्रॉन’ नाम दिया है। इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी।