shatabdi-fire

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार लखनऊ-शताब्दी एक्सप्रेस (Delhi-Lucknow Shatabdi Express)  की लगेज बोगी में भीषण आग (Fire) लग गयी है। जिसके चलते एक घंटे से ट्रेन को गाजियाबाद (Ghaziabad) स्टेशन पर रोका गया। इस आग पर करीब डेढ़ घंटे में काबू पाया गया है। 

    वहीं मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि सुबह सात बजे सूचना के आधार पर शताब्दी एक्सप्रेस में आग लगी है। फिलहाल तत्काल 6 गाड़िया मौके पर भेजी गई हैं। बताया जा रहा है कि आग ट्रेन के सबसे पिछली बोगी जनरेटर व लगेज यान में लगी थी।

    इस बोगी को  तत्काल  ट्रेन के अन्य हिस्से से अलग करके आग बुझाने की काम शुरू किया गया। यह भी बताया जा रहा है कि आग से दोनों दरवाजे ठीक से खुले नहीं रहे थे। उन्हें तोड़कर आग पर काबू पा लिया गया है। सबसे राहत की बात यह रही कि आग लगने की इस घटना में फिलहाल कोई जनहानि नहीं हुई है।

    इसके पहले शताब्दी एक्सप्रेस के कोच में लगी थी आग:

    गौरतलब है कि इससे पहले बीते 13 मार्च को भी दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लगने की एक भीषण घटना हुई थी। घटना के अनुसार हरिद्वार-देहरादून रेल खंड में जंगल के बीच बीते 13 मार्च को दोपहर में दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस (02017) के कोच C-5 में आग लग गई थी। आग लगने की घटना से यात्रियों में आचा खासा हड़कंप मच गया था। इस दौरान किसी ने चेन खींचकर ट्रेन रोक दी थी। इसके बाद प्राप्त सूचना पर पहुंचे रेलवे स्टाफ और वनकर्मियों ने कोच को ट्रेन से अलग किया।

     जब तक फायर ब्रिगेड के छह वाहन कोच में लगी आग बुझा पाते, इस कोच में सवार यात्रियों का सारा सामान राख हो गया था। इस कोच में 35 यात्री सवार थे। घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बाद में इस ट्रेन के सभी यात्रियों को रेलवे ने शुरुआती बोगियों में समायोजित कर देहरादून पहुंचाया।

    क्या है घटना:Lucknow D

    बताया जा रहा है कि उपरोक्त घटना में पार्सल वैन में ही आग लगते ही इस पर तुरंत काबू पा लिया गया है। जिससे बाकी कोचों पर कोई असर नहीं हुआ। हालांकि, इस आग की वजह का फिलहाल कुछ भी पता नहीं चल पाया है। वहीं दमकल विभाग की मानें तो सुबह 7 बजे सूचना मिली कि शताब्दी एक्सप्रेस में आग लगी है। तुरंत फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं थी। आग ट्रेन की सबसे पीछे वाली बोगी यानी जनरेटर व लगेज यान में लगी थी। इसके बाद तत्काल आग लगने वाली बोगी को ट्रेन से अलग करके आग बुझाने का कार्य किया गया। जिससे आग पर तुरंत काबू पा लिया गया है और कोई व्यापक जनहानि भी नहीं हुई है। खबर लिखे जाने तक बछव कार्य और तफ्तीश जारी है।