Monkeypox
File Pic

    Loading

    तिरुवनंतपुरम. भारत (India) में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला सामने आया है। यह पहला केस केरल (Kerala) राज्य में दर्ज हुआ है। इस बात की पुष्टि राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) ने गुरुवार को दी। मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्थिति से निपटने में अधिकारियों का सहयोग करने के लिए राज्य में एक उच्च स्तरीय बहु-विषयक टीम भेजी है।

    स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने को कहा, मंकीपॉक्स के पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए हैं। संक्रमित व्यक्ति UAE से आया है। संक्रमित व्यक्ति 12 जुलाई को राज्य में पहुंचा था। WHO और ICMR द्वारा जारी सभी गाइडलाइन्स का पालन किया जा रहा है।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, केरल के स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स पर दिशानिर्देश जारी की है। रोगी काफी स्थिर है, और सभी नब्ज सामान्य हैं। संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जानकारी निकाल ली गई है। जिनमें उसके पिता, माता, टैक्सी चालक, ऑटो चालक और उसी उड़ान के 11 यात्री जो बगल की सीटों पर थे। उन्होंने ने कहा, इसमें घबराने या घबराने की कोई बात नहीं है। सभी कदम उठाए जा रहे हैं और मरीज स्थिर है।

    इससे पहले केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले एक व्यक्ति के नमूने एकत्र किए गए हैं और जांच के लिए नमूनों को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है। वीणा जॉर्ज ने कहा कि उस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे और वह विदेश में मंकीपॉक्स के एक मरीज के निकट संपर्क में था।

    देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला केरल में सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में एक उच्च स्तरीय बहु-विषयक टीम भेजी है। केरल भेजी गई केंद्रीय टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), राम मनोहर लोहिया अस्पताल, नयी दिल्ली के विशेषज्ञों और स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय, केरल के विशेषज्ञ हैं।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के एक पत्र में कहा गया है, “केरल के कोल्लम जिले में मंकीपॉक्स के एक मामले की पुष्टि के मद्देनजर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी की जांच में केरल सरकार का सहयोग करने और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के लिए एक बहु-विषयक केंद्रीय टीम को भेजने का निर्णय लिया है।”

    अधिकारियों ने कहा कि टीम राज्य के स्वास्थ्य विभागों के साथ मिलकर काम करेगी और जमीनी स्थिति का जायजा लेगी तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों की सिफारिश करेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “केंद्र सरकार स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी करके और राज्यों के साथ समन्वय करके सक्रिय कदम उठा रही है।”

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार मंकीपॉक्स वायरल जूनोसिस है (जानवरों से इंसानों में प्रसारित होने वाला वायरस), जिसमें चेचक के समान लक्षण होते हैं। हालांकि चिकित्सकीय दृष्टि से यह कम गंभीर है। (एजेंसी इनपुट के साथ)