BJP CEC Meeting
आज बीजेपी की चुनाव कमेटी की पहली बैठक (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) की तारीखें नजदीक है उससे पहले ही राजनैतिक पार्टियों में हलचल शुरू हो गई है। इस बीच ही आज 29 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की पहली बैठक पार्टी कार्यालय में आयोजित होगी। इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत शीर्ष नेता शामिल होने वाले है।

100 से 120 की संख्या में कैंडिडेट के नाम होगे घोषित

सूत्रों में माना जा रहा है, इस बैठक में पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए 100 से 120 सीटों पर कैंडिडेट घोषित किए जा सकते हैं। इसके अलावा पिछले 2014 के लोकसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के परिणामों पर चर्चा की जाएगी और हारी हुई सीटों को लेकर निर्णय लिए जा सकते है। आज जारी होने वाली लिस्ट में बड़े दिग्गज यानि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के नाम हो सकते हैं।

33प्रतिशत महिलाएं लड़ेगी चुनाव 

आगामी चुनाव के लिए 33प्रतिशत महिलाओं को चुनाव में उतारा जा सकता है।  बुधवार को पार्टी के कोर ग्रुप में इस पर भी सहमति बनी। बैठक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी सहित रिकॉर्ड संख्या में महिलाओं को कहां से उतारा जाए,इस पर चर्चा की गई। 2019 में 53 महिलाएं भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरी थीं। 33% ज्यादा के हिसाब से 70 महिलाओं को टिकट मिल सकता है।​​​​​​​ चुनाव में 33 प्रतिशत आरक्षण वाला फार्मूला चल सकता है।